आजतक 24 न्यूज़ चैनल बॉलीवुड, मनोरंजन ,राजनीती ,ब्यापार खेल ,और नये समाचारों को शामिल करता है! न्यूज़ चैनल की लाइव खबरे एवं ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए बने रहे! t

7 जून से सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा शुरू

7 जून से सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा शुरू

7 जून से सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा शुरू
6/5/23

 


जिले को मिले दो लाख ओआरएस व तीन लाख 61 हज़ार ज़िंक की गोली 


गृह भृमण के माध्यम से आशाएं बाटेंगी ओआरएस पेकेट व जिंक

डायरिया से बचाव के लिए साफ सफाई भी ज़रूरी :डॉ

मनोज शुक्ला 



कासगंज 5 जून 2023।


शिशु मृत्यु दर को शून्य स्तर पर लाने के लिए 7जून से 22जून तक दस्त नियंत्रण पखवाड़ा का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान आशा कार्यकर्ता चिन्हित घरों में गृह भ्रमण कर सूची तैयार करेंगी। जिसमें पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों की चिन्हित किया जाएगा। और जहां पांच वर्ष तक के बच्चे है। उस परिवार में ओआरएस का घोल बनाने एवं उपयोग के बारे में जानकारी दी जाएगी , एवं ओ.आर. एस के दो  पैकेट व 14 ज़िंक की गोली परिवार को दी जाएंगी। जनपद को दो लाख ओआरएस पेकेट व तीन लाख 61 हज़ार जिंक गोली उपलब्ध हैं, यह जानकारी अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनोज शुक्ला ने दी।



 नोडल अधिकारी ने बताया कि आशाएं घर घर जाकर पांच वर्ष तक बच्चों की सूची तैयार करेगी। चिन्हित घरों में जाकर दस्त से बचाव के लिए व ओआरएस का पैकेट वितरित करेंगी। साथ ही परिवार को ओआरएस व ज़िंक  गोली का उपयोग कैसे करना है इसकी जानकारी भी देंगी। बीएचएनडी सत्रो पर भी एएनएम को ओआरएस व जिंक गोली उपलब्ध करा दी गईं है। अपने क्षेत्र के बच्चों को दस्त होने पर ओआरएस और जिंक का उपचार दे सकें। उन्होंने बताया कि पिछले तीन वर्ष में डायरिया की चपेट में आए दूरस्थ क्षेत्र व ईट भट्टा, मलिन बस्तीयों में मोबाइल टीम द्वारा ज़िंक व ओआरएस बाँटे जाएंगे। 


डॉ. शुक्ला ने बताया टीमों को पखबाड़ा के दौरान कोई भी बच्चा दस्त से पीड़ित मिलने पर दो ओआर एस पेकेट व 14 गोली जिंक की दी जाएंगी। साथ इसके प्रयोग को लेकर जानकारी जारी किया जाएगी। उन्होंने बताया कि इस दौरान सघन दस्त नियंत्रण के बचाव, उपाय, दस्त की शिकायत होने पर ओआरएस व जिंक दवा का प्रयोग, दस्त के दौरान उचित पोषण व उपचार के लिए लोगों को  जागरूक किया जाएगा।


उन्होंने कहा कि डायरिया से बचाव को लेकर साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखने की जरूरत है। दरअसल, साफ-सफाई हमें ना सिर्फ किसी एक बीमारी बल्कि अनेकों बीमारियों से दूर रखती है। इसके लिए खाने से पहले हाथों की नियमित तौर पर अच्छी तरह सफाई करें। घर के आसपास गंदगी और जल जमाव नहीं होने दें। ताजा भोजन का सेवन करें।

7 जून से सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा शुरू
4/ 5
Oleh