आजतक 24 न्यूज़ चैनल बॉलीवुड, मनोरंजन ,राजनीती ,ब्यापार खेल ,और नये समाचारों को शामिल करता है! न्यूज़ चैनल की लाइव खबरे एवं ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए बने रहे! t

राज्य स्तरीय टीम ने खसरा प्रभावित राजेपुरा कुर्रा गाँव व सीएचसी का किया निरीक्षण

राज्य स्तरीय टीम ने खसरा प्रभावित राजेपुरा कुर्रा गाँव व सीएचसी का किया निरीक्षण

राज्य स्तरीय टीम ने खसरा प्रभावित राजेपुरा कुर्रा गाँव व सीएचसी का किया निरीक्षण
6/2/23

 

खसरे से प्रभावित परिवारों को दी सांत्वना 


मना करने वाले परिवारों को वार्तालाप कर टीकाकरण के फायदे बताए


कासगंज 1 जून 2023।



जनपद में गुरुवार को राज्य स्तरीय टीम द्वारा खसरा से प्रभावित गाँव व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गंजडुण्डवारा का निरीक्षण किया। राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. अजय गुप्ता व राज्य मूल्यांकन एवं अनुश्रवण अधिकारी संजय गोयल एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम पटियाली ब्लॉक के राजेपुरा कुर्रा गाँव पहुंचे।



जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. अंजुश सिंह ने बताया कि निरीक्षण के दौरान खसरा प्रभावित बच्चों के परिवार को सांत्वना दी। टीकाकरण से मना करने वाले परिवारों का भृमण किया गया, और विरोधी परिवारों को टीकाकरण का महत्व बताया। टीकाकरण कराने से बच्चों की रोगप्रतिरोधक क्षमता बनी रहती है। जानलेवा बीमारियों तपेदिक, निमोनिया, हेपेटाइटिस बी, डिफ्थीरिया, परट्यूसिस, टिटनेस, हिब व खसरे जैसी जानलेवा बीमारियों से बचाते है। साथ ही खसरा से बचाव के लिए एमआर टीका लगवाएं। और संक्रमक बीमारियों से बचाव के लिए जनसमुदाय की ज़िम्मेदारी है कि साफ सफाई का ख्याल रखें। 






डॉ. सिंह ने बताया कि गाँव के प्रधान से बातचीत के दौरान पता चला कि गाँव में ज़्यादातर परिवार टीकाकरण के लिए   विरोध करते है। ग्राम प्रधान के काफ़ी प्रयास के बाद भी अपने बच्चों का टीकाकरण नहीं कराया। लेकिन ज़ब गाँव में बच्चों को खसरा फैलने लगा व तीन बच्चों की मृत्यु होने पर ग्राम प्रधान व आशा ने टीकाकरण के लिए दोवारा समझाया। तब कुछ विरोधी परिवारों को राजी कर बच्चों का टीकाकरण कराया।


 जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने कहा कि गंजडुण्डवारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर समस्त ए एनएम व क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता के कार्य करने में आ रही परेशानीयों पर चर्चा की गई। कुछ आशा व एएनएम ने क्षेत्र में आने जाने वाली कठिनाई के बारे में बताया, जिसके लिए गंजडूंडवारा चिकित्सा अधीक्षक को सुधार हेतु निर्देशित दिए। उन्होंने कहा कि सीएमओ कार्यालय में मुख्य हुई बैठक के दौरान सीएमओ व समस्त चिकित्सा अधीक्षकों कों नियमित

 टीकाकरण सुधार हेतु निर्देशित दिए ।



इस दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अवध किशोर प्रसाद, एसीएमओ डॉ. मनोज शुक्ला व समस्त चिकित्सा अधीक्षक, डब्ल्यूएचओ मंडलीय अधिकारी डॉ.विकास गुप्ता, एसएमओ डॉ. हार्दिक कंजारिया, यूनिसेफ डीएमसी राजीव चौहान, यूएनडीपी कोल्ड चैन मेनेजर हसरत अली, चाई जिला समन्वयक विजय गर्ग, यूपीटीएसयू से ब्रजेश चौहान आदि मौजूद रहे।

राज्य स्तरीय टीम ने खसरा प्रभावित राजेपुरा कुर्रा गाँव व सीएचसी का किया निरीक्षण
4/ 5
Oleh