आजतक 24 न्यूज़ चैनल बॉलीवुड, मनोरंजन ,राजनीती ,ब्यापार खेल ,और नये समाचारों को शामिल करता है! न्यूज़ चैनल की लाइव खबरे एवं ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए बने रहे! t

खसरा प्रभावित क्षेत्रों में आशा कार्यकर्ता करेंगी गृह भृमण

खसरा प्रभावित क्षेत्रों में आशा कार्यकर्ता करेंगी गृह भृमण

खसरा प्रभावित क्षेत्रों में आशा कार्यकर्ता करेंगी गृह भृमण
6/4/23

 


प्रतिदिन गृह भृमण द्वारा आशा,आशा संगिनी व एएनएम खसरा की करेंगी निगरानी


टीका से छूटे हुए व मना करने वाले परिवारों पर स्वास्थ्य विभाग का ध्यान केंद्रित 


खसरा से बचाव के लिए टीकाकरण ही एक मात्र उपाय : राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी 


कासगंज, 3 जून 2023।


जनपद में खसरा के प्रसार के चलते अब आशा कार्यकर्ताखसरा प्रभावित क्षेत्र में गृह भ्रमण कर प्रभावित बच्चों की जानकारी एकत्रित करेंगी।साथ ही जो बच्चे टीकाकरण से छूटे है, उनकी सूची बनायेंगी। इसके साथ ही वैक्सीन इम्यूनाइजेशन वैन के माध्यम से टीकाकरण से वंचित बच्चों का टीका किया जायेगा।यह निर्देश राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. अजय गुप्ता ने जनपद भ्रमण के दौरान समीक्षा बैठक में दिए।


राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी ने निर्देशित किया कि समस्त एमओआईसी खसरे के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए अपने क्षेत्र की आशा, आशा संगिनी व ए एन एम को गावं में प्रतिदिन गृह भ्रमण कराएँ। भृमण के दौरान किसी बच्चे एवं व्यक्ति में खसरे के लक्षण तो नहीं है निगरानी करें, लक्षण होने पर एएनएम इसकी सूचना प्रतिदिन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर दें। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र उसकी सूचना जनपद मुख्यालय पर तत्काल उपलब्ध कराई जाए। साथ ही मरीज़ को ससमय आवश्यक उपचार उपलब्ध कराया जाए। 






 ब्लॉक गंजडुण्डवारा में बी सी जी , एमआर प्रथम एवं द्वितीय  कवरेज असंतोषजनक है। सहावर, सोरों में एम आर प्रथम, एम आर  द्वितीय का कवरेज 70 प्रतिशत से कम है। डॉ. गुप्ता ने इसको शत प्रतिशत कराने हेतु निर्देश दिए गए। इसके साथ ही सभी रिक्त उपकेंद्रों का माइक्रो प्लान तैयार करते हुए नियमित टीकाकरण के सत्रों का आयोजन कराना सुनिश्चित  करें। खसरे से प्रभावित क्षेत्रों में शत-प्रतिशत टीकाकरण कराना सुनिश्चित करें। 


जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. अंजुश सिंह ने बताया कि राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी द्वारा दिए गए निर्देशनुसार जिले में सभी प्रक्रिया शुरू कर दी गईं है। वैक्सीन इम्यूनाइजेशन वैन लगाने की प्रक्रिया आगामी तीन दिवस में पूर्ण की जाए। ब्लॉक गंजडूंडवारा में नौ उपकेंद्र ख़ाली हैं रिक्त उपकेंद्र के क्षेत्रों का माइक्रोप्लान तैयार करते हुए वैक्सीन इम्यूनाइज़ेशन वैन के माध्यम से टीकाकरण का कार्य कराया जाएगा।

उन्होंने कहा खसरा से बचाव के लिए प्रभावती क्षेत्रों के छूटे हुए बच्चे, व टीकाकरण से मना करने वाले परिवारों पर भी स्वास्थ्य विभाग का ध्यान केन्द्रित है। आशाओं द्वारा इन बच्चों को चिन्हित किया जा रहा है। विरोधी परिवारों को टीका के लिए मनाने हेतु यूनिसेफ संस्था के सहयोग से माता बैठक की जा रही है। साथ ही ग्राम प्रधान का सहयोग लिया जा रहा है। उन्होंने कहा खसरा व अन्य जानलेवा बीमारियों से बचाव के लिए टीकाकरण ही एक मात्र उपाय है। बीमारी से बचाव के लिए एमआर का टीका व विटामिन ए की खुराक पिलाएं। आशाओं द्वारा खसरा प्रभावित क्षेत्रों में साफ सफाई के लिए जागरूक किया जा रहा है। सभी अविभावको से अपील है कि अपने बच्चों को जानलेवा बीमारियों से बचाव के लिए टीकाकरण ज़रूर कराएं, और साथ ही साफ सफाई का ख्याल रखें।


आपको बता दें कि जनपद में इस वर्ष जनवरी से अभी तक 122 बच्चें खसरा से संक्रमित मिले हैं| वहीँ वर्ष 2022 में 206 संक्रमित बच्चे मिले थे| इस तरह के संक्रामक रोग से बचाव के लिए टीकाकरण सबसे ज्यादा ज़रूरी है|

खसरा प्रभावित क्षेत्रों में आशा कार्यकर्ता करेंगी गृह भृमण
4/ 5
Oleh