आजतक 24 न्यूज़ चैनल बॉलीवुड, मनोरंजन ,राजनीती ,ब्यापार खेल ,और नये समाचारों को शामिल करता है! न्यूज़ चैनल की लाइव खबरे एवं ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए बने रहे! t

ग्रामीणों के नेत्र स्वास्थ्य एवं दिव्यांगों के अधिकारों के प्रति पंचायतों का हुआ सवेंदीकरण

ग्रामीणों के नेत्र स्वास्थ्य एवं दिव्यांगों के अधिकारों के प्रति पंचायतों का हुआ सवेंदीकरण

ग्रामीणों के नेत्र स्वास्थ्य एवं दिव्यांगों के अधिकारों के प्रति पंचायतों का हुआ सवेंदीकरण
2/20/24

 

कासगंज


जनपद में ग्रामीणों के नेत्र स्वास्थ्य एवं दिव्यांगजनों के अधिकारों के प्रति जागरूक करने को साइटसेवर्स इंडिया द्वारा पंचायतों का संवेदीकरण किया गया। इस दौरान सोरों, सहावर एवं अमांपुर ब्लाक की 15 चिन्हित ग्राम पंचायतों के प्रधान, पंचायत सहायक एवं पंचायत सदस्य उपस्थित रहे। इस संवेदीकरण कार्यशाला का आयोजन शहर के होटल फोरलीफ में किया गया ।

कार्यशाला में ग्रामीण क्षेत्रों में नेत्र स्वास्थ्य और दिव्यांगों की स्थिति पर प्रकाश डाला गया और इसमें पंचायतों की भूमिका पर जोर दिया गया।

कार्यशाला में विभिन्न विषयों पर विशेषज्ञों द्वारा व्याख्यान दिए गए। इस दौरान जनवराह दिव्यांग समिति के कुलदीप ने दिव्यांगों के अधिकारों और पंचायतों की जिम्मेदारियों पर प्रकाश डाला। वहीँ सामाजिक समावेशन एवं समावेशी शिक्षा के बारे में साइटसेवर्स इंडिया के जिला समन्वयक विनायक प्रसाद द्वारा जानकारी दी गयी। जबकि नेत्र स्वास्थ्य और मोतियाबिंद के बारे में एनोड गवर्नेंस लैब के जिला समन्वयक संतोष मिश्रा ने  प्रकाश डाला। उन्होंने प्रतिभागियों को ग्रामीण क्षेत्रों में नेत्र स्वास्थ्य के बारे में जानकारी दी और पंचायतों द्वारा किए जा सकने वाले कार्यों के बारे में सुझाव दिये।






इस दौरान विभिन्न पंचायतों के प्रतिनिधियों ने अपने अनुभव साझा किए और ग्रामीणों के नेत्र स्वास्थ्य और दिव्यांगों के अधिकारों के लिए बेहतर काम करने की प्रतिबद्धता जताई।

कार्यशाला का संचालन साइटसेवर्स इंडिया की गीतांजलि भारद्वाज द्वारा किया गया। वहीँ कार्यशाला के समापन अवसर पर पंचायतों द्वारा नेत्र स्वास्थ्य एवं दिव्यांगों के अधिकारों के प्रति बेहतर कार्य करने के लिए सम्मानित भी किया गया और पंचायतों से आग्रह किया कि वे ग्रामीणों के नेत्र स्वास्थ्य और दिव्यांगों के अधिकारों के लिए निरंतर प्रयास करते रहें।

कार्यशाला में निम्नलिखित मुख्य बिंदुओं पर विचार-विमर्श किया गया:

ग्रामीण क्षेत्रों में नेत्र स्वास्थ्य की स्थिति

दिव्यांगों के अधिकार

पंचायतों की भूमिका और जिम्मेदारियां

ग्रामीणों को नेत्र स्वास्थ्य सुविधाओं और दिव्यांगों के अधिकारों के बारे में जागरूक करना

ग्रामीण क्षेत्रों में दिव्यांगों के लिए समावेशी वातावरण का निर्माण

कार्यशाला के मुख्य निष्कर्ष:

पंचायतों को ग्रामीणों के नेत्र स्वास्थ्य और दिव्यांगों के अधिकारों के प्रति जागरूक किया जाना चाहिए।

पंचायतों को ग्रामीण क्षेत्रों में नेत्र स्वास्थ्य सुविधाओं और दिव्यांगों के लिए समावेशी वातावरण का निर्माण करने के लिए सक्रिय रूप से काम करना चाहिए।

ग्रामीणों को नेत्र स्वास्थ्य और दिव्यांगों के अधिकारों के बारे में जागरूक करने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाना चाहिए।

इस दौरान साइटसेवर्स इंडिया के गुलज़ार, सौरभ एवं सहावर व अमांपुर ब्लाक की 15 चिन्हित ग्राम पंचायतों के प्रधान, पंचायत सहायक एवं पंचायत सदस्य उपस्थित रहे। ।

ग्रामीणों के नेत्र स्वास्थ्य एवं दिव्यांगों के अधिकारों के प्रति पंचायतों का हुआ सवेंदीकरण
4/ 5
Oleh